Explain About SEO
तो चलिए आज आपको SEO के बारे में कुछ अच्छी जानकारी देता हूँ।
What is SEO?
एसईओ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए खड़ा है, जो ऑर्गेनिक खोज इंजन परिणामों के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर यातायात की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने का अभ्यास है।
Relationship with Google:-
1998 में, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन में दो स्नातक छात्रों ने "बैकरब" विकसित किया, जो एक खोज इंजन था जो वेब पृष्ठों की प्रमुखता को रेट करने के लिए गणितीय एल्गोरिदम पर निर्भर था। एल्गोरिथ्म, पेजरैंक द्वारा गणना की जाने वाली संख्या, आवक लिंक की मात्रा और शक्ति का एक कार्य है। [२२] पेजरैंक इस संभावना का अनुमान लगाता है कि एक दिया गया पृष्ठ एक वेब उपयोगकर्ता तक पहुंच जाएगा जो वेब को बेतरतीब ढंग से सर्फ करता है, और एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ के लिंक का अनुसरण करता है। वास्तव में, इसका मतलब है कि कुछ लिंक दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत हैं, क्योंकि एक उच्च पेजरैंक पेज यादृच्छिक वेब सर्फर द्वारा पहुंचने की अधिक संभावना है।
पेज और ब्रिन ने 1998 में Google की स्थापना की। [23] इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के बीच Google ने एक वफादार को आकर्षित किया, जिसने इसका सरल डिजाइन पसंद किया। [२४] ऑफ-पेज कारक (जैसे पेजरैंक और हाइपरलिंक विश्लेषण) को ऑन-पेज कारक (जैसे कीवर्ड आवृत्ति, मेटा टैग, हेडिंग, लिंक और साइट संरचना) माना जाता था ताकि Google को खोज इंजन में देखे गए प्रकार के हेरफेर से बचने में सक्षम किया जा सके। जो केवल उनकी रैंकिंग के लिए ऑन-पेज कारकों पर विचार करता है। हालाँकि, पेजरैंक गेम के लिए अधिक कठिन था, वेबमास्टर्स ने पहले ही लिंक बिल्डिंग टूल्स और योजनाओं को विकसित किया था ताकि इनकॉमी खोज इंजन को प्रभावित किया जा सके, और ये तरीके गेमिंग पेजरैंक पर भी लागू होते हैं। कई साइटें एक बड़े पैमाने पर अक्सर एक्सचेंजों को खरीदने, खरीदने और बेचने पर केंद्रित होती हैं। इन योजनाओं में से कुछ, या लिंक फ़ार्म, लिंक स्पैमिंग के एकमात्र उद्देश्य के लिए हजारों साइटों के निर्माण में शामिल हैं। [२५]
2004 तक, खोज इंजनों ने लिंक हेरफेर के प्रभाव को कम करने के लिए अपनी रैंकिंग एल्गोरिदम में अज्ञात कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया था। जून 2007 में, द न्यू यॉर्क टाइम्स 'शाऊल हेंसल ने 200 से अधिक विभिन्न संकेतों का उपयोग करते हुए Google रैंक साइटों की घोषणा की। [26] प्रमुख खोज इंजन, Google, बिंग और याहू, उन एल्गोरिदम का खुलासा नहीं करते हैं जो वे पृष्ठों को रैंक करने के लिए उपयोग करते हैं। कुछ एसईओ चिकित्सकों ने खोज इंजन अनुकूलन के विभिन्न तरीकों का अध्ययन किया है, और अपनी व्यक्तिगत राय साझा की है। [२ studied] खोज इंजन से संबंधित पेटेंट बेहतर खोज इंजन को बेहतर जानकारी प्रदान कर सकते हैं। [२ engines] 2005 में, Google ने प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए खोज परिणामों को निजीकृत करना शुरू किया। पिछली खोजों के अपने इतिहास के आधार पर, Google ने उपयोगकर्ताओं में लॉग इन के लिए परिणाम तैयार किए हैं। [२ ९]
2007 में, Google ने पेजरैंक को हस्तांतरित करने वाले भुगतान लिंक के खिलाफ एक अभियान की घोषणा की। [30] 15 जून 2009 को, Google ने खुलासा किया कि उन्होंने लिंक पर nofollow विशेषता का उपयोग करके पेजरैंक स्कल्पिंग के प्रभावों को कम करने के लिए उपाय किए थे। Google में एक प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर इंजीनियर, मैट कट्स ने घोषणा की कि Google बॉट अब किसी भी nofollow लिंक का इलाज नहीं करेगा, इसी तरह से SEO सर्विस प्रोवाइडर्स को पेजरैंक स्कल्प्टिंग के लिए nofollow का उपयोग करने से रोकने के लिए। [३१] इस परिवर्तन के परिणामस्वरूप nofollow के उपयोग के कारण PageRank का वाष्पीकरण हुआ। उपरोक्त से बचने के लिए, एसईओ इंजीनियरों ने वैकल्पिक तकनीकों का विकास किया, जो नफ़रत वाले टैगों को अस्पष्ट जावास्क्रिप्ट के साथ बदलते हैं और इस तरह पेजरैंक को मूर्तिकला की अनुमति देते हैं। इसके अतिरिक्त कई समाधान सुझाए गए हैं जिनमें आइफ्रेम, फ्लैश और जावास्क्रिप्ट का उपयोग शामिल है। [32]
दिसंबर 2009 में, Google ने घोषणा की कि वह खोज परिणामों को आबाद करने के लिए अपने सभी उपयोगकर्ताओं के वेब खोज इतिहास का उपयोग करेगा। [33] 8 जून 2010 को Google कैफीन नामक एक नई वेब इंडेक्सिंग प्रणाली की घोषणा की गई। उपयोगकर्ताओं को पहले की तुलना में प्रकाशित करने के तुरंत बाद समाचार परिणाम, मंच पोस्ट और अन्य सामग्री खोजने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया था, Google कैफीन Google द्वारा अपने चीज़ों को पहले से बेहतर दिखाने के लिए अपने सूचकांक को अपडेट करने के तरीके में बदलाव था। कैरी गाइम्स के अनुसार, Google के लिए कैफीन की घोषणा करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर, "कैफीन हमारी पिछली अनुक्रमणिका की तुलना में वेब खोजों के लिए 50 प्रतिशत फ्रेशर परिणाम प्रदान करता है ..." [34] Google झटपट, वास्तविक समय में खोज, 2010 के अंत में पेश किया गया था खोज परिणामों को अधिक सामयिक और प्रासंगिक बनाने का प्रयास। ऐतिहासिक रूप से साइट व्यवस्थापकों ने खोज रैंकिंग बढ़ाने के लिए किसी वेबसाइट के अनुकूलन में महीनों या वर्षों का समय बिताया है। सोशल मीडिया साइटों और ब्लॉगों की लोकप्रियता में वृद्धि के साथ प्रमुख इंजनों ने अपने एल्गोरिदम में बदलाव किए ताकि खोज परिणामों में ताज़ा सामग्री को जल्दी रैंक करने की अनुमति मिल सके। [35]
फरवरी 2011 में, Google ने पांडा अपडेट की घोषणा की, जो अन्य वेबसाइटों और स्रोतों से नकल की गई वेबसाइटों वाली वेबसाइटों को दंडित करता है। ऐतिहासिक रूप से वेबसाइटों ने एक दूसरे से सामग्री की नकल की है और इस अभ्यास में संलग्न होकर खोज इंजन रैंकिंग में लाभ उठाया है। हालाँकि, Google ने एक नई प्रणाली लागू की जो उन साइटों को दंडित करती है जिनकी सामग्री अद्वितीय नहीं है। [३६] 2012 के Google पेंगुइन ने उन वेबसाइटों को दंडित करने का प्रयास किया, जिन्होंने खोज इंजन पर अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए जोड़ तोड़ तकनीकों का उपयोग किया था। [37] हालाँकि Google पेंगुइन को वेब स्पैम से लड़ने के उद्देश्य से एक एल्गोरिथ्म के रूप में प्रस्तुत किया गया है, यह वास्तव में स्पैम लिंक पर केंद्रित है [38] जिन साइटों से लिंक आ रहे हैं उनकी गुणवत्ता का पता लगाकर। 2013 के Google हमिंगबर्ड अपडेट में Google की प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और हम की अर्थपूर्ण समझ को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक एल्गोरिदम परिवर्तन था।
As a marketing strategy:-
एसईओ हर वेबसाइट के लिए एक उपयुक्त रणनीति नहीं है, और अन्य इंटरनेट मार्केटिंग रणनीतियां अधिक प्रभावी हो सकती हैं, जैसे कि साइट ऑपरेटर के लक्ष्यों के आधार पर भुगतान प्रति क्लिक (पीपीसी) अभियानों के माध्यम से भुगतान किया जाता है। खोज इंजन विपणन (SEM) खोज इंजन विज्ञापन अभियानों को डिजाइन करने, चलाने और अनुकूलन करने का अभ्यास है। [५ (] एसईओ से इसका अंतर सबसे अधिक खोज परिणामों में भुगतान और अवैतनिक वरीयता रैंकिंग के बीच अंतर के रूप में दर्शाया गया है। इसका उद्देश्य प्रासंगिकता से अधिक प्रमुखता को मानता है; वेबसाइट डेवलपर्स को SEM के संबंध में दृश्यता के लिए अत्यंत महत्व के साथ संबंध के रूप में उनकी खोज की प्राथमिक सूची में नेविगेट करना चाहिए। [59] एक सफल इंटरनेट मार्केटिंग अभियान संलग्न करने और राजी करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले वेब पेज बनाने, साइट मालिकों को परिणाम मापने और साइट की रूपांतरण दर में सुधार करने में सक्षम करने के लिए विश्लेषण कार्यक्रम स्थापित करने पर निर्भर हो सकता है। [60] नवंबर 2015 में, Google ने अपने खोज गुणवत्ता रेटिंग दिशानिर्देशों का पूर्ण 160 पृष्ठ संस्करण जनता के लिए जारी किया, [61] जिसमें "उपयोगिता" और मोबाइल खोज के प्रति उनके ध्यान में बदलाव का पता चला। हाल के वर्षों में मोबाइल बाजार में विस्फोट हुआ है, डेस्कटॉप के उपयोग से आगे निकल गया है, जैसा कि अक्टूबर 2016 में स्टेटकाउंटर द्वारा दिखाया गया था जहां उन्होंने 2.5 मिलियन वेबसाइटों का विश्लेषण किया और पाया कि 51.3% पृष्ठ एक मोबाइल डिवाइस द्वारा लोड किए गए थे [62]। Google उन कंपनियों में से एक रहा है जो अपने Google खोज कंसोल, मोबाइल-फ्रेंडली टेस्ट का उपयोग करने के लिए वेबसाइटों को प्रोत्साहित करके मोबाइल उपयोग की लोकप्रियता का उपयोग कर रहे हैं, जो कंपनियों को अपनी वेबसाइट को खोज इंजन परिणामों और इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए मापने की अनुमति देता है है।
एसईओ निवेश पर पर्याप्त रिटर्न उत्पन्न कर सकता है। हालांकि, खोज इंजन को कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक के लिए भुगतान नहीं किया जाता है, उनके एल्गोरिदम बदलते हैं, और निरंतर रेफरल की कोई गारंटी नहीं है। इस गारंटी और निश्चितता की कमी के कारण, यदि कोई व्यवसाय खोज इंजन ट्रैफ़िक पर बहुत अधिक निर्भर करता है, तो बड़े नुकसान हो सकते हैं यदि खोज आगंतुकों को भेजना बंद कर दे। [६३] खोज इंजन अपने एल्गोरिदम को बदल सकते हैं, वेबसाइट के प्लेसमेंट को प्रभावित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप संभवतः यातायात का गंभीर नुकसान हो सकता है। Google के सीईओ, एरिक श्मिट के अनुसार, 2010 में, Google ने 500 से अधिक एल्गोरिथ्म परिवर्तन किए - लगभग 1.5 प्रति दिन। [64] यह वेबसाइट संचालकों के लिए खोज इंजन यातायात पर निर्भरता से खुद को मुक्त करने के लिए एक बुद्धिमान व्यवसाय अभ्यास माना जाता है। [65] वेब क्रॉलर्स (ऊपर संबोधित) के संदर्भ में एक्सेसिबिलिटी के अलावा, यूजर वेब एक्सेसिबिलिटी एसईओ के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो गई है।
International markets:-
ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीकों को लक्ष्य बाजार में प्रमुख खोज इंजनों के लिए उच्च ट्यून किया जाता है। प्रतियोगिता के रूप में खोज इंजन के बाजार के शेयर बाजार से बाजार में भिन्न होते हैं। 2003 में, डैनी सुलिवन ने कहा कि Google ने सभी खोजों में से लगभग 75% का प्रतिनिधित्व किया। [66] संयुक्त राज्य के बाहर के बाजारों में, Google का हिस्सा अक्सर बड़ा होता है, और Google 2007 तक दुनिया भर में प्रमुख सर्च इंजन बना रहा है। [67] 2006 तक, जर्मनी में Google की 85-90% बाजार हिस्सेदारी थी। [68] जबकि उस समय अमेरिका में सैकड़ों SEO फ़र्म थे, जर्मनी में केवल पाँच थे। [६]] जून 2008 तक, यूके में Google की बाजार हिस्सेदारी हिटवाइज के अनुसार 90% के करीब थी। [69] यह बाजार हिस्सेदारी कई देशों में हासिल की जाती है।
2009 तक, कुछ ही बड़े बाज़ार हैं जहाँ Google अग्रणी खोज इंजन नहीं है। ज्यादातर मामलों में, जब Google किसी दिए गए बाजार में अग्रणी नहीं होता है, तो वह स्थानीय खिलाड़ी से पिछड़ जाता है। सबसे उल्लेखनीय उदाहरण बाजार चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, रूस और चेक गणराज्य हैं जहां क्रमशः Baidu, याहू! जापान, Naver, Yandex और Seznam मार्केट लीडर हैं।
अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए सफल खोज अनुकूलन के लिए वेब पृष्ठों के व्यावसायिक अनुवाद, लक्ष्य बाजार में एक शीर्ष स्तर के डोमेन के साथ एक डोमेन नाम का पंजीकरण और स्थानीय आईपी पता प्रदान करने वाली वेब होस्टिंग की आवश्यकता हो सकती है। अन्यथा, खोज अनुकूलन के मूल तत्व अनिवार्य रूप से समान हैं, भाषा की परवाह किए बिना।
Legal precedents:-
17 अक्टूबर, 2002 को, SearchKing ने यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट, पश्चिमी जिला ओक्लाहोमा में, सर्च इंजन Google के खिलाफ मुकदमा दायर किया। सर्चकिंग का दावा था कि स्पैमड्रेसिंग को रोकने के लिए Google की रणनीति ने संविदात्मक संबंधों के साथ एक क्रूर हस्तक्षेप का गठन किया था। 27 मई 2003 को, अदालत ने शिकायत को खारिज करने के लिए Google की गति को मंजूरी दे दी क्योंकि SearchKing "एक दावे को बताने में विफल रहा, जिस पर अनुमति दी जा सकती है।" [70] [71]
मार्च 2006 में, किंडरस्टार्ट ने Google के खिलाफ खोज इंजन रैंकिंग पर मुकदमा दायर किया। मुकदमा चलाने से पहले KinderStart की वेबसाइट को Google के सूचकांक से हटा दिया गया था, और साइट पर ट्रैफ़िक की मात्रा 70% तक गिर गई थी। 16 मार्च 2007 को, यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट फॉर द नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफ़ोर्निया (सैन जोस डिवीजन) ने किंडरस्टार्ट की शिकायत को बिना संशोधन के खारिज कर दिया, और किंडरस्टार्ट के वकील के खिलाफ नियम 11 के प्रतिबंधों के लिए आंशिक रूप से Google के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिससे उसे Google के हिस्से का भुगतान करने की आवश्यकता हुई। कानूनी विस्तार।।।।।।
What goes into SEO?
(SEO में क्या जाता है?)
SEO का सही अर्थ समझने के लिए, आइए उस परिभाषा को तोड़ें और भागों को देखें:
यातायात की गुणवत्ता। आप दुनिया के सभी आगंतुकों को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन यदि वे आपकी साइट पर आ रहे हैं क्योंकि Google उन्हें बताता है कि आप Apple कंप्यूटर के लिए एक संसाधन हैं जब आप वास्तव में एक किसान हैं जो सेब बेच रहे हैं, तो यह गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक नहीं है। इसके बजाय आप उन आगंतुकों को आकर्षित करना चाहते हैं जो वास्तव में आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों में रुचि रखते हैं।
यातायात की मात्रा। एक बार जब आपके पास उन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) से क्लिक करने वाले सही लोग हों, तो अधिक ट्रैफ़िक बेहतर होता है।
जैविक परिणाम। विज्ञापन कई SERPs का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कोई भी ट्रैफ़िक है जिसके लिए आपको भुगतान नहीं करना पड़ता है।
यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: Google (या आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे किसी भी खोज इंजन) में एक क्रॉलर है जो बाहर जाता है और उन सभी सामग्रियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है जो वे इंटरनेट पर पा सकते हैं। क्रॉलर इंडेक्स बनाने के लिए उन सभी 1s और 0s को खोज इंजन में वापस लाते हैं। उस सूचकांक को तब एक एल्गोरिथ्म के माध्यम से खिलाया जाता है, जो आपकी क्वेरी के साथ उस डेटा से मेल खाने की कोशिश करता है।
बहुत सारे कारक हैं जो एक खोज इंजन के एल्गोरिथ्म में जाते हैं, और यहां बताया गया है कि कैसे विशेषज्ञों के एक समूह ने उनके महत्व को रैंक किया है:
एसईओ ऑप्टिमाइज़ेशन का ओ भाग - वह जगह है, जहाँ लोग जो उस सभी सामग्री को लिखते हैं और अपनी साइटों पर डालते हैं, वे उस सामग्री को प्राप्त कर रहे हैं और उन साइटों को इतने सर्च इंजन समझ पाएंगे कि वे क्या देख रहे हैं, और जो उपयोगकर्ता आते हैं खोज के माध्यम से वे क्या देखते हैं पसंद करेंगे।
अनुकूलन कई रूप ले सकता है। यह सुनिश्चित करने से सब कुछ है कि शीर्षक टैग और मेटा विवरण दोनों जानकारीपूर्ण हैं और उन पृष्ठों पर आंतरिक लिंक इंगित करने के लिए सही लंबाई है, जिन पर आपको गर्व है।
Learning SEO
यहाँ एक सामान्य अवलोकन है:
Building an SEO-friendly site
एक बार जब आप उस एसईओ चलना शुरू करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो साइट पर उन एसईओ तकनीकों को लागू करने का समय आ जाता है, चाहे वह नया हो या एक पुराना जिसे आप सुधार रहे हैं।
ये पृष्ठ आपको आंतरिक लिंक के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए एक एसईओ-अनुकूल डोमेन नाम का चयन करने से लेकर सब कुछ शुरू करने में मदद करेंगे।
Content and related markup
एक साइट वास्तव में एक साइट नहीं है जब तक आपके पास सामग्री नहीं है। लेकिन सामग्री के लिए एसईओ के पास पर्याप्त विशिष्ट चर हैं जो हमने इसे अपना स्वयं का खंड दिया है। यहां शुरू करें यदि आप कीवर्ड अनुसंधान के बारे में उत्सुक हैं, तो एसईओ-अनुकूल कॉपी कैसे लिखें, और जिस तरह का मार्कअप खोज इंजनों को समझने में मदद करता है कि आपकी सामग्री वास्तव में क्या है।
On-site topics
आपने पहले ही सामग्री और संबंधित मार्कअप में डील करके साइट के विषयों के बारे में बहुत कुछ सीखा है। अब robots.txt के बारे में जानकारी के साथ तकनीकी प्राप्त करने का समय आ गया है।
Link-related topics
एंकर टेक्स्ट से रिडायरेक्शन के लिंक के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसे गहराई से खोदें। Nofollow का उपयोग कैसे और कब करना है और क्या अतिथि ब्लॉगिंग वास्तव में मृत है, यह समझने के लिए पृष्ठों की यह श्रृंखला पढ़ें। यदि आप चीजों के लिंक बिल्डिंग साइड में हैं (लिंक कमाकर अपनी साइट पर रैंकिंग में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं), तो सीधे शुरुआती गाइड टू लिंक बिल्डिंग पर जाएं।
Other optimization
बधाई हो! आपने दैनिक एसईओ के ins और बहिष्कार में महारत हासिल की है और अब कुछ उन्नत विषयों के लिए तैयार हैं। सुनिश्चित करें कि ट्रैफ़िक में रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) के साथ रूपांतरण का सबसे आसान समय संभव है, फिर स्थानीय एसईओ के साथ सूक्ष्म स्तर पर जाएं या अंतर्राष्ट्रीय एसईओ के साथ उस साइट को वैश्विक रूप से लें।
The evolution of SEO
खोज इंजन एल्गोरिदम बार-बार बदलते हैं और उन परिवर्तनों के जवाब में एसईओ रणनीति विकसित होती है। इसलिए अगर कोई आपको SEO सलाह दे रहा है जो कि बिल्कुल सही नहीं लगता है, तो विशिष्ट विषय पृष्ठ के साथ जांचें।
एसईओ पर एक और अधिक तकनीकी देखने के लिए, रैंड फिशकिन के इस लघु वीडियो को देखें।
आगे बढ़ो और एसईओ…
तो आज मैं इतना ही बताता हूँ और हा मैं आपको एक चीज देना चाहता हूँ।
आज मैं आपको SEO की video दे रहा हूँ। इससे आपको काफी मदद मिलेगा SEO के बारे में और ज्यादा जानकारी आप हासिल कर सकते हैं ।
सो धन्यवाद / नमस्कार। .........




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